Search

लोड हो रहा है. . .

बुधवार, जनवरी 27, 2010

स्वप्न ज्योतिष

svapn Jyotisha, swapna jyotish, dream astrology, dream astro

स्वप्न ज्योतिष


सोते समय व्यक्ति को हो होने वाली अनुभूतियों को स्वप्न कहा जाता हैं। स्वप्न समय अंतर मन में होने वाले अनुभवो को कुछ लोग भ्रम से जोडते हैं तो कुछ इसे वर्तमान काल, भूतकाल तथा भविष्यकाल से जोड कर व्यक्ति के जीवन के साथ के साथ जोडने का कार्य अनादिकाल से चला आरहा हैं। क्योकी विद्वानो के मत से स्वप्न में कुछ ना कुछ एसी समानता होती हैं, जो व्यक्ति के व्यक्तिगत या समाजीक जीवन से मेल खाती हैं।

हमारा मस्तिष्क ज्यदा समय तक जिस विषय की कल्पना करता रेहता हैं प्राय: हमे वह सब स्वप्न में दिखाइ देता हैं। एवं ज्यादातर हम स्वप्न के उन महत्व पूर्ण भागों को भूल जाते हैं जो हमारे जीवन के लिए विशेष अर्थ रखते हैं।

देखे जाने वाले कुछ स्वप्न भविष्य के सूचक भी होते हैं।


भारतीय शकुन शास्त्रों में इन स्वप्नों के बारे में शुभता-अशुभता का उल्लेखित किया गया है।

भारतीय मान्याता के अनुशार ज्यादातर ब्रह्म मुहूर्त में जो स्वप्न देखे जाते हैं, वह सच होते हैं या हमारे भविष्य में होने वाली घटनाओं का पूर्व आभास की सूचना प्रदान करते हैं।

स्वप्न मे देखए गये विषयो के शुकन-अपशुकन बारे मे कोई ठोस प्रमाण नहीं होने के बाद भी शकुन शास्त्रों में अनेक प्रकार के स्वप्नों की विस्तृत जानकारी देकर स्वप्न का बड़ा महत्व बताया गया हैं। उनमे से कई जानकारीया उपयोगी होने पर भी उसका स्वप्न के बारे में सही विश्लेषण करना इतना आसान नहीं हैं क्योकी ज्यादातर ममलों मे व्यक्ति देखे गये स्वप्नो में से कुछ एक विषय को ही याद कर पाता हैं एवं बाके विषयो को वह सही फल जानने से पेहले ही समय के साथ में भूला देता हैं। इस लिये स्वप्न के बारे ने विश्लेषण करना थोडा कठिन हो जाता हैं।


कुछ मनोवैज्ञानिक का मत हैं की इन सब का हमारी वास्तविक अवस्था से कोई संबंध नहीं होता।
इससे जुडे अन्य लेख पढें (Read Related Article)


12 टिप्‍पणियां:

  1. Mane sapne me apne kalai baju me se 2" lambe safeda rang ke 1/2 jug bhar kar kedde nikale 5:30 am 13/10/2013 ko us samya mare pass mera chotta bhai khada tha

    उत्तर देंहटाएं
  2. swapn me vesya dekhane ka matlab kya hoga

    उत्तर देंहटाएं
  3. swapn me cheque dekhne ka matlab kya hoga

    उत्तर देंहटाएं
  4. Swapana main Shiv Lingam darsan ka kiya matlab ha

    उत्तर देंहटाएं